Aadhar card kaise banta hai पूरी जानकारी हिंदी में।

aadhar card kaise banta hai

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक और नै पोस्ट में। आज हम बात करेंगे आधार कार्ड की कैसे बनता है ऑनलाइन ऑफलाइन, फॉर्म कैसे भरे, किन दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी या कोई करेक्शन करना हो। आधार से जुड़े सभी सवालो के जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जायेगे। aadhar card kaise banta hai या aadhar card online download कैसे करे ये जानने से पहले आधार के बारे में थोड़ा जान लेते है।

आधार से जुडी महतवपूरण जानकारी: 

आधार कार्ड दुनिया का सबसे बड़ा Bio-metric identication सिस्टम है । जिसकी शुरुवात 2009 में भारत सकरार ने UAIDI नाम एक विशेष संस्था बनाके की । जिसका काम है देश के सभी नागरिको का डाटा इकठा कर हर एक नागरिक को एक विशेष 12 आंको का Identification नंबर देना । 

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा दिया गया एक ऐसा पहचान पत्र है। जिसमे 12 आंको का विशेष नंबर दिया जाता है।  जिसमे  आपसे जुडी हुई ादिकांश बाते एक ही कार्ड के जरिये मिल सकती है । यह संख्या, भारत में कहीं भी, व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण होता है।

इसमे आपका नाम ,पता, उम्र ,जनम दिनाक, बैंक की जानकारी, पैन नंबर की जानकारी के साथ साथ आपकी उंगलियों की जानकारी  और आखो की स्कैनिंग भी की जाती है । जिससे आधार कार्ड आपके लिए एक खास पहचान पत्र बन जाता है। Bio Metric जानकारी होने से इसकी नक़ल करना भी लगभग नामुमकिन है यह संख्या, भारत में कहीं भी, व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण होता है। जो इससे और भी ख़ास बनता है ।

इसका इस्तेमाल आप कही भी एक पहचान पत्र के रूप में कर सकते है  । ये पहचान पत्र हर जगह मान्य है । आधार कार्ड को भारत का कोई भी नागरिक पुरे देश में कही से बनवा सकता हे । इससे बनवाने के लिए कोई जाती , लिंग , स्थान बाध्ये नहीं है ।

आधार कहां अनिवार्य नहीं।

  • पहले किसी भी बैंक अकाउंट में प्रिवेट हो या सरकारी आपको आधार कार्ड देना होता था । लेकिन अब कोर्ट के आर्डर के बाद कोई भी बैंक आपसे आधार कार्ड की मांग नहीं कर सकता । यानी अब आप किसी और डाक्यूमेंट्स की हेल्प से भी अपना बैंक खता खोल सकते हे ।

  • स्कूल में दाखिले और NEET जैसी परीक्षा में बैठने के लिए भी आधार कार्ड अब अनिवार्य नहीं है । कोई भी विद्यालय आपसे आधार की मांग नहीं कर सकता ।

  • स्कॉलोअरशिप के लिए आधार की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है । हालांकि आधार कार्ड के जरिये सरकारी सुविधाओं का लाभ लेना बहुत सरल हो जाता है । लेकिन आधार ना होने की स्थिति मई भी आपको सरकारी मदत से वंचित नहीं रखा जा सकता ।

  • कोई भी निजी कंपनी किसी भी काम के लिए आधार नंबर की मांग नहीं कर सकती । आप की निजता की सुरक्षा हेतु ऐसा किया गया हे ।

  • आधार कार्ड पर आपकी सभी जानकारी होती जिससे काम बहुत आसान हो जाता हे । लेकिन इससे दूसरे डाक्यूमेंट्स की कीमत कम नहीं हो जाती । आप आधार की जगह दूसरे डाक्यूमेंट्स जैसे राशन कार्ड , वोटर कार्ड आदि का भी इस्तेमाल कर सकते है।

  • बैंक अकाउंट और मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने की कोई ज़रूरत नहीं है।
  • सीबीएसई, यूजीसी, निफ्ट और कॉलेज आधार नंबर की मांग नहीं कर सकते हैं।
  • स्कूल में दाखिले के लिए आधार नंबर की मांग नहीं की जा सकती है।
  • किसी भी बच्चे को आधार के बिना सरकारी योजनाओं का लाभ देने से इनकार नहीं किया जा सकता है।
  • बाक़ी पहचान पत्र को दरकिनार नहीं किया जा सकता है।
  • निजी कंपनियां आधार नंबर की मांग नहीं कर सकती हैं।

आधार कहां अनिवार्य है ।

  • आयकर कानून की धारा 139AA के अनुसार ITR फाइल करने वाले सभी लोगों को अपने आधार को पैन से लिंक करना अनिवार्य है। बिना पैन कार्ड को आधार से लिंक किये टैक्स फाइल नहीं कर सकते । तो अभी आयकर की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाकर अपनी आधार को पैन से लिंक करे ।

  • अगर आप LPG की सब्सिडी लेते हे तो आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य हे । सरकार के आदेश अनुसार किसी भी सरकारी सुविधा को पाने के लिए आपको आधार कार्ड बनवाना ही होगा । हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने अपने नए आदेश में कहा हे की आधार सरकारी सेवाओं को लोगो तक पहुंचना सरल तो बनता हे। लेकिन सिर्फ आधार किसी के पास ना होने से उससे सरकारी सुविधा से वंचित नहीं रखा जा सकता ।

  • नया पैन कार्ड बनवाने के लोए भी आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है । पैन कार्ड के लिए अप्लाई करने से पहले आपको आधार कार्ड बनवाना होगा ।

  • पैन कार्ड से आधार को जोड़ना ज़रूरी है।

  • सरकारी योजनाओं और सब्सिडी के लिए।

  • आयकर रिटर्न भरने के लिए आधार कार्ड जरूरी हे

  • पैन कार्ड बनवाना के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है।

Note: आधार कार्ड एक पहचान पत्र मात्र है तथा यह नागरिकता का प्रमाणपत्र नहीं है।

Aadhar card kaise banta hai:

aadhar card kaise banta hai

आधार बनवाने के 2 तरीके है। लेकिन दोनों ही तरीको में आपको एनरोलमेंट सेंटर जाना ही पड़ेगा। सेंटर पर इसलिए जाना पड़ेगा कुकी आधार में आपका Bio-Metric डिटेल्स भी जोड़ा जाता जैसे आखो का स्कैन, उंगलियों के निशान। तो इन सबके के लिए चाहे आप ऑनलाइन करे या ऑफलाइन सेंटर पर जाना ही होता हे।

aadhar card kaise banta hai ऑनलाइन तरीके में आप अपनी डिटेल्स जैसे एड्रेस भर कर केवल अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हे। जिससे काम थोड़ा आसान और जल्दी हो जाता है। चलिए जानते हे दोनों ही तरीको के बारे में।

  1. ऑनलाइन
  2. ऑफलाइन

वेरिफिकेशन के लिए कौन कौन से डाक्यूमेंट्स लगा सकते है:

  • पैन कार्ड
  • वोटर ID
  • राशन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • फोटो क्रेडिट या डेबिट कार्ड
  • पेंशनभोगी फोटो कार्ड
  • स्वतंत्रता सेनानी फोटो कार्ड
  • किसान फोटो पासबुक
  • बैंक की डायरी
  • शस्त्र लाइसेंस
  • मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र

डाउनलोड Detailed लिस्ट ऑफ़ डाक्यूमेंट्स in English

डाउनलोड Detailed लिस्ट ऑफ़ डाक्यूमेंट्स in hindi

aadhar card online बनाने का तरीका:

आधार कार्ड बनवाने का कोई ऑनलाइन तरीका नहीं है। ऑनलाइन आप सिर्फ अपॉइंटमेंट बुक कर सकते है। और आधार कार्ड का फॉर्म भर सकते है। बाकी bio-metric प्रक्रिया के लिए आपको सेंटर पर खुद जाना होगा।

बस ऑनलाइन में फ़ायदा है की जो फॉर्म आपको सेंटर पर जा कर लाइन में लगके लेकर भरना होता है। वो अब आप ऑनलाइन भर कर और प्रिंट लेकर अपना काम जल्दी करा सकते है।

1.  Uidai की ऑफिसियल वेबसाइट को खोले।

aadhar card online

2.  साइट ओपन होने पर आप देखेंगे की काफी सारे options हे। इनमे से Book an Appointment पर क्लिक करे।

aadhar card online

3.  Book an appointment को जब ओपन करेंगे तो टॉप पर आपको शो होगा की ये किस काम में इस्तेमाल होगा।

  • नया आधार बनाने में
  • अपना नाम बदलने में या update करने में
  • एड्रेस अपडेट या बदलने में
  • मोबाइल नंबर अपडेट करने में
  • ईमेल id अपडेट करने में
  • जन्म तिथि बदलने में
  • लिंग अपडेट करना
  • Bio-metric अपडेट करना जैसे की आपका फोटो या उंगलियों के निशान आदि।

Book an appointment for aadhar

4. अपनी  नजदीकी लोकेशन को अपॉइंटमेंट के लिए चुने। इसमें हे 2 ऑप्शंस।

  • Book an Appointment at UIDAI run Aadhaar Seva Kendra
  • Book an Appointment at Registrar run Aadhaar Seva Kendra

पहले वाला सेंटर UIDAI द्वारा चलाया जाता हे सिर्फ इसी में आप ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करे सकते हे  जबकि दूसरा जो ऑप्शन है अपॉइंटमेंट बुक करने का उसमे वो सेंटर्स हे जो कोई भी खोल लेता है । जैसे आपने देखा होगा कैफ़े वाले या बैंक में या कोई अपनी शॉप में आधार कार्ड बनता है।

ध्यान दें: सभी आधार कार्ड केन्द्रों में यह ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा नहीं है!

तो इसलिए अगर आपकी लोकेशन इसमें नहीं आती तो दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करे। जो सिर्फ फॉर्म भरने के लिए हे ताकि सेंटर पर जाकर आपको फॉर्म भरने में टाइम न लगाना पड़े और आपका काम जल्दी हो जाये।

 

आधार कार्ड केन्द्र

5. लोकेशन चुनने के बाद अगर आप लोकेशन के ठीक नीचे वाले “Book an Appointment at UIDAI run Aadhaar Seva Kendra” पर क्लिक करेंगे तो आपको अपने मोबाइल से OTP वेरीफाई करना होगा।

आधार कार्ड केन्द्र

6.  आपकी नजदीकी लोकेशन इसमें नहीं है तो दूसरे “Book an Appointment at Registrar run Aadhaar Seva Kendra” पर क्लिक करे इसमें आप अपने मोबाइल नंबर से या ईमेल से OTP वेरीफाई कर फॉर्म भरना शुरू कर सकते है।

aadhar card status

7. OTP वेरीफाई करने के बाद अगले पेज पर आपके पास 2 ओप्शन्स होंगे “New enrolment” यानि नया आधार कार्ड और दूसरा ऑप्शन “Update Aadhaar”  कुकी आप नया आधार कार्ड बनवा रहे है तो new enrolment पर क्लिक करे।

aadhar card status

8. अब आपका ऑनलाइन फॉर्म ओपन होगा जिसमे आपको अपनी डिटेल्स जैसे नाम, पता आदि को भरना है।

aadhar card check

  1. आपका पूरा नाम
  2. जन्म तिथि
  3. लिंग ( स्त्री,  पुरुष या अन्य )
  4. रहने का स्थान ( भारत में रहते हे या विदेश में )

ये सब जानकारी भरने के बाद Save & Proceed पर क्लिक करे।

9. अगले पेज पर आपको अपने एड्रेस की जानकारी भरनी है।

aadhar card check

10. सब जानकारी भरने के बाद एक बार सब ठीक से चेक करले की कोई गलती तो नहीं की फॉर्म भरने में और फिर सबमिट पर क्लिक कर दे।

सबमिट करने के बाद आप इसका प्रिंट आउट निकलवा कर रख ले। Uidai इसे कन्फर्म करेगा फिर आपको ये प्रिंटआउट लेकर बाकी प्रक्रिया( Bio-Metric) के लिए सेंटर पर जाना होगा।

कुकी आपने फॉर्म पहले ही भर दिया है तो आपको सेंटर पर जयादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा और आपका काम जल्दी हो जायेगा।

aadhar card ऑफलाइन तरीका:

ऑफलाइन के तरीके में चाहे तो आप फॉर्म को Uiadi की वेबसाइट डाउनलोड करके प्रिंट निकलवा कर भर कर सकते है। या फिर सेंटर पर जाकर आपको फॉर्म लेकर भरना होगा। ये फॉर्म नीचे दी गई इमेज जैसा दिखेगा इससे आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड भी कर सकते है।

aadhar card ऑफलाइन तरीका

डाउनलोड आधार फॉर्म 

Aadhar card centre near me लोकेट करे :

अगर आपको पता नहीं है की आपके इलाके में कहा आधार कार्ड बनते है। तो इसकी भी सुविधा Uiadi की वेबसाइट पर मौजूद हे। अपने नजदीक के सेंटर के को लोकेट करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

लोकेट आधार सेंटर

लिंक को ओपन करने पर नीचे दी गई इमेज जैसा पेज ओपन होगा।

Aadhar card centre near me

यहाँ पर 3 तरीको से अपना सेंटर लोकेट कर सकते है। अपने स्टेट से Pin कोड से और मैन्युअली डिटेल एंटर करके।

Aadhar card centre near me

  1. अपना स्टेट चुने
  2. आपकी डिस्ट्रिक्ट
  3. और जयादा बेहतर रिजल्ट के लिए Sub डिस्ट्रिक्ट चुने
  4. आपका विलेज या टाउन
  5. Captcha verify

Aadhar card centre near me:

अगर आपने अपना आधार एप्लीकेशन सबमिट कर दिया है और अपने आधार की स्टेटस पता करनी है। तो वो आप आसानी से कर सकते है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे और अपने आधार कार्ड की स्टेटस पता करे।

Check Aadhaar Status

aadhar card status check

यहाँ पर आपको कुछ डिटेल्स फइलल करनी है जैसे 1st में 14 digit का एनरोलमेंट नंबर जो आपको फॉर्म भरने के बाद मिला होगा। 2nd में डेट और टाइम ये optional हे आप चाहे तो 2nd ऑप्शन को भरे या रहने दे। 3rd में captcha कोड वेरीफाई करे check status पर क्लिक करे।

aadhar card download online करे:

आपको आपका ओर्जिनल आधार की कॉपी डाक के जरिये ही मिलेगी। लेकिन आप आधार की कॉपी भी Uaidi की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हे। ये डाउनलोड की गई कॉपी भी ओर्जिनल जैसे ही काम करेगी। और इसके लिए आपको कोई शुलक भी नहीं देना होता।

अगर आप अपना आधार कार्ड कही भूल गए है या कही जरुरत पड़ गई है और आपके पास ओरिजिनल कार्ड नहीं है। तो आसानी से ऑनलाइन आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

आधार कार्ड डाउनलोड करे

EID/UID को दोबारा प्राप्त करे:

अगर आप अपने आधार कार्ड के enrolment नंबर को या UID को भूल गए है या आपसे वो खो गया है तो परेशां होने की जरुरत नहीं है। आप आसानी से इससे वापस पता कर सकते है। इसके लिए आपको नीचे दिए गए  लिंक पर क्लिक करना है। और अपनी कुछ जानकारी जैसे नाम, मोबाइल नंबर आदि देना होगा।

Retrieve Lost or Forgotten EID/UID

Aadhar card centre near me

  1. पहले आपको चुनना है की आपको क्या पता करना है आधार नंबर या enrolment id , अगर आपको अपना खोया हुआ आधार नंबर पता करना है तो UID को सेलेक्ट करे। और अगर enrolment नंबर को पता करना है तो दूसरा ऑप्शन सेलेक्ट करे EID.
  2. फिर आपका पूरा नाम जो आपने फॉर्म में भरा है।
  3. अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या Email id ये एक्टिव होने चाहिए कुकी आपको otp verify करना होगा।
  4. बस अब captcha वेरीफाई करके Send otp या Enter TOTP पर क्लिक करे।

Note: TOTP (The time-based one-time password) ये otp की तरह ही काम करता है और 30sec तक valid होता है। otp आपके मोबाइल नंबर पर आता है और TOTP aapki m-aadhaar app पर बनता है और ये 8 didgit का कोड होता है। इसमें आपको sim कार्ड की जरुरत नहीं रहती वेरीफाई के लिए।

Aadhar card centre near me:

अगर आपने अपना ओर्जिनल आधार कार्ड खो दिया है या किसी कारन से वो ख़राब हो गया है तो आप अपने कार्ड को दोबार रीप्रिंट भी करा सकते है। इसके लिए आपको 50rs की फीस देनी होगी

अपनी कुछ जानकारी वेरीफाई करनी होगी। सब होने के बाद आपको स्पीड पोस्ट से अपना आधार मिल जायेगा।अपने आधार को रीप्रिंट करने के लिए नीचे दिए लिंक पर जाये।

Order Aadhaar Reprint

Aadhaar Reprint

अगर आपने पहले से ही रीप्रिंट के लिए आर्डर किया है तो Check status पर क्लिक करके अपने आधार की स्टेटस पता कर सकते है।

अगर नया आर्डर करना है तो इस फॉर्म को भरे।

  • अपना 12 आंको का आधार नंबर या enrolment नंबर
  • captcha भरे
  • आपका रेजिस्ट्रेड मोबाइल नंबर , अगर मोबाइल नंबर आपने रजिस्टर नहीं किया था तब भी आप अपना आधार रीप्रिंट करा सकते है। लेकिन अपने आधार की preview नहीं देख सकते।
  • ये सब जानकारी भर के send otp या Enter TOTP पर क्लिक करे।

Apply for pvc aadhar card:

apply for pvc aadhar card

uidai ने अब एक नया आधार कार्ड लांच किया है। PVC आधार कार्ड जो आपके क्रेडिट कार्ड की तरह durable और Carry करने में बहुत ही आसान होगा। PVC यानि अब आधार भी आप प्लास्टिक में बनवा सकेंगे जिससे अब आपको पानी में आधार कार्ड के ख़राब होने की चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

apply for pvc aadhar card

इसके लिए आपको 50rs की fees देनी होगी। इसके लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है।

Apply for PVC aadhaar

apply for pvc aadhar card

जैसे आपने aadhaar reprint के लिए फॉर्म भरा था ठीक उसी तरह आपको pvc के लिए भी फॉर्म भरना है।

  • आपका आधार नंबर या virtual id या enrolment नंबर से apply कर सकते है।
  • फिर आपके रेजिस्ट्रेड मोबाइल नंबर पर ोटप को वेरीफाई करे या TOTP से वेरीफाई करे
  • 50rs fees भर कर आपको स्पीड पोस्ट से अपना नया PVC आधार कार्ड मिल जायेगा।

Masked Aadhaar क्या होता है।

पहले आपके आधार कार्ड का नंबर कोई भी देख कर उसका गलत इस्तेमाल कर सकता था। इसलिए अब मास्क्ड आधार आया है जिसमे downloaded e-Aadhaar में आपके 12 आंको के आधार नंबर में से शुरू के 8 आंक xxxxxxx के रूप में छिपे होता है । सिर्फ आखिर के 4 आंक ही दिखाई देते है।

ये आधार भी ओरिजिनल की तरह ही वैलिड है बस इसमे आपके identity की और बेहतर सुरक्षा होती है।

masked aadhaar means

m-aadhaar download कैसे करे:

maadhaar download

कुकी आज कल हर चीज़ की आप मौजूद थो आधार भी को पीछे रहे। अकसर हम अपना आधार carry करना भूल जाते है पर अपना मोबाइल फ़ोन लेजाना नहीं भूलते। इसलिए uidai ने नया m-aadhaar अप्प लांच की है।

जिससे आप अपने आधार को खभी भी अपने फ़ोन में देख सकते है। इसे आप एंड्राइड के प्लेस्टोरे से या ios से फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

Download m-aadhaar for android

Download m-aadhaar for ios

m-aadhaar के फायदे:

maadhaar download

  • आसानी से आधार की कॉपी डाउनलोड करे
  • TOTP प्राप्त करे
  • OR code शेयर करे
  • आधार से रिलेटेड हेल्प के लिए कस्टम केयर से संपर्क कर सकते है।
  • e-KYC कर सकते है

आधार कार्ड Charges:

वैसे तो आधार की काफी साड़ी सर्विसेज फ्री है लेकिन कुछ चीजों के लिए आपको चार्जेज भी देने होंगे। छागेस की लिस्ट आप नीचे देख सकते है।

aadhar card charges

डाउनलोड Detailed रेट लिस्ट 

आधार कार्ड अपडेट मोबाइल नंबर:

अगर आपने अपने आधार फॉर्म में अपना मोबाइल नंबर गलत भर दिया है या अपना नया नंबर अपडेट करना है तो आसानी से घर बैठे ही कर सकते है । इसके लिए uidai की साइट को खोले और इन स्टेप्स को फॉलो करे।

  • आधार की ओफ्फिकल साइट को खोले और नीचे स्क्रॉल करे।

आधार कार्ड अपडेट मोबाइल नंबर

  • Book an Appointment पर क्लिक करे

आधार कार्ड अपडेट मोबाइल नंबर

  • Book an Appointment के अंदर आपको बहुत से ऑप्शन मिलेंगे।

आधार कार्ड मोबाइल नंबर चेंज online

यहाँ से आप अपने आधार कार्ड में निम्न जानकारी अपडेट कर सकते है।

  1. नया आधार के लिए अप्लाई
  2. अपना नाम बदल सकते है
  3. अपना पता अपडेट कर सकते है
  4. अपना मोबाइल नंबर अपडेट करे
  5. email id बदले
  6. जन्म तिथि भी बदल सकते है
  7. जेंडर change कर सकते है
  8. Bio-metric जैसे फोटो या फिंगरप्रिंट या आखो की स्कैनिंग भी बदलवा सकते है।

पर अभी हमें अपना मोबाइल नंबर बदलना है तो इसके लिए नीचे जाये और अपनी लोकेशन चुने अगर फर्स्ट लिस्ट में आपकी सिटी नहीं है तो दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करे।

आधार कार्ड मोबाइल नंबर चेंज online

  • indian resident पर क्लिक करे अगर इंडियन नहीं है तो non-indian चुने। इसके बाद बाद आपको लॉगिन करना है। वो आप चाहे तो अपने मोबाइल नंबर से या email id से कर सकते है। जो भी आपके पास है वो डाले और otp से वेरीफाई करे।

aadhar card mobile number change

  • otp वेरीफाई करने के बाद आपके पास 2 ऑप्शन होंगे new enrolment और update aadhaar कुकी आपको अपडेट करना है इसलिए अपडेट आधार पर क्लिक करे।

aadhar card mobile number change

  • अब आपको यहाँ वो ही डिटेल्स भरनी है जो आपने अपने आधार फॉर्म में भरी थी। और  जो भी आपको अपडेट करना है उस पर क्लिक करे।

aadhar card mobile number update online

जैसे हमें मोबाइल नंबर अपडेट करना है तो मोबाइल नंबर वाले बॉक्स पर टिक करे और प्रोसीड पर क्लिक करदे।

aadhar card mobile number update online

  • अब यहाँ पर आपको अपना नया मोबाइल नंबर जो अपडेट करना है वो भरना है। फिर आपके पास अपने नए नंबर पर एक otp आएंगे आपका नंबर वेरीफाई करने के लिए।

aadhar card mobile number update online

  • अगली विंडो में आपको प्रॉपर चेक कर लेना है की आपने नया नंबर सही डाला है या नहीं। disclosuer पर टिक करके Submit पर क्लिक करदे।

aadhar card mobile number

  • अब आपकी एप्लीकेशन सबमिट हो चुकी है और आपको एक एक कोड यहाँ पर लिखा मिलेगा जिसको आपको नोट करलेना है। इस कोड को लेकर आपको अपने नजदीकी आधार सेण्टर पर जाना है जिससे वो आपका मोबाइल नंबर तुरंत अपडेट कर देंगे।

aadhar card mobile number

आधार में अपडेट करने के लिए आपको 50rs के फीस देनी होगी, जिससे आप चाहे तो ऑनलाइन ही भर सकते है या सेंटर पर जाकर कॅश दे सकते है।

इस तरीके से न सिर्फ मोबाइल नंबर बल्कि कोई जानकारी अपने आधार id में बदलवा सकते है।

आधार से जुडी कुछ महतवपूर्ण जानकारी।

28 जनवरी 2009 को योजना आयोग ने एक विशेष पहचान पत्र बनाने के लिए UAIDAI के गठन के लिए नोटिफिकेशन जारी किया । इस कमेटी के हेड थे INFOSYS के चेयरमैन नंदन नीलेकणि ।

सबसे पहले इससे ट्रायल बेसिस पे महाराष्ट्र में कुछ ग्रामीण इलाको में जारी किया गया था । सितम्बर 2011 तक करीब 10 crore लोगो ने आधार कार्ड बनवाया था । जिसकी रिपोर्ट फिर संसद में पेश की गई ।  जिसपर लोगो की निजता की जानकारी को लेकर कुछ सवाल भी उठाये गए ।

इसके बाद आधार का ऑनलाइन वेरिफिकेशन शुरू किया गया और 26 नवंबर 2012 को उस टाइम के प्रधान मंत्री डॉ मनमोहन सिंह आधार कार्ड से जुडी पहेली सेवा डायरेक्ट मनी ट्रांफर स्कीम शुरू की । जिसमे सरकार सीधा पैसे लोगो के बैंक अकाउंट तक भेज सकती है , जिससे मिडिल मन का खेल ख़तम हुआ।

1 जनवरी 2013 को आधार की प्रक्रिया को एक बड़े स्तर पर शुरू किया गया । और देश के 51 जिलों में इसे लागू कर दिया गया । लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने ये स्पष्ट किया की आधार न होने की सूरत में किसी को भी किसी सेवा से वंचित नहीं रखा जा सकता । यानी आधार अभी अनिवार्य नहीं हुआ था ।

2014 में नरेंद्र मोदी की सरकार बनी और 5 जुलाई को सरकार ने आधार प्रोजेक्ट जारी रखने की घोषणा की । लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को ये भी आदेश दिया की वो प्रिंट मीडिया और डिजिटल मीडिया के जरिये लोगो को ये बातये की आधार बनवाना अनिवार्य नहीं हे ।

लोक सभा में विधि एवं न्याय मंत्री (Law and Justice Minister) रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने  आधार और अन्य कानून (संशोधन) विधेयक 2018 पेश किया। दरअसल सरकार ने आधार बिल को मनी बिल के तौर पर पेश किया ।

लोकसभा ने बृहस्पतिवार को ‘आधार और अन्य विधियां (संशोधन) विधेयक 2019’ को मंजूरी दे दी।

Note: मनी बिल को राज्य सभा से अप्रूवल की जरुरत नहीं होती ।

इसका उद्देश्य ये था की लोगो को सरकार सीधा फ़ायदा पंहुचा सके जैसे सब्सिडी आदि । ताकि बीच में होने वाला ब्रस्ताचार ख़तम किया जा सके और इससे सरकार काफी पैसे भी बचा सकती हे । 

अंत में:

उम्मीद है इस पोस्ट से aadhar card kaise banta hai इसकी जानकारी आपको मिल गई होगी। हमने आधार से जुडी सभी महतवपूर्ण जानकरी आप तक पहुंचने की कोशिश की है।

अगर आपको जानकारी पसंद आई है थो इससे शेयर करना न भूले और अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखे या ईमेल करे।

1 thought on “Aadhar card kaise banta hai पूरी जानकारी हिंदी में।”

  1. Pingback: FM Whatsapp (v10.6) Download kaise kare [ Upated 2021]

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close