Airtel puk code kaise khole सिर्फ 1 min में । Airtel puk number

आज हम एक बहुत ही कॉमन सी प्रॉब्लम के बारे में आपको जानकारी देने वाले है । वैसे तो ये एक सिंपल सी प्रॉब्लम है पर कई  बार जानकारी ना होने की वजह से ये आपको काफी परेशान कर सकती है । जैसा की आप टाइटल पढ़ कर समझ ही गए होंगे की आज हम  Airtel puk code या airtel sim puk code इस बारे में आपको जानकारी देंगे ।

Airtel puk code

Airtel puk code:

Airtel sim puk code कोड और PIN कोड दोनों अलग अलग चीज़े है । Pin कोड 4 digit का कोड होता है जो आपके सिम कार्ड को सुरक्षा देने के लिए है । जिससे कोई दूसरा आपके सिम कार्ड को इस्तेमाल न कर सके ।

आप सोच रहे होंगे की इसलिए फ़ोन में इतने सारे फीचर तो पहले से ही होते है जैसे फिंगर प्रिंट लॉक ,पैटर्न लॉक। फिर पिन कोड की क्या जरुरत थी ?

आपको बता दे की आप बिलकुल सही सोच रहे है आज के स्मार्टफोन्स में काफी सिक्योरिटी के फीचर्स होते है । पर आप जो भूल रहे है वो है आपका सिम कार्ड ।

कोई भी आसानी से आपके फ़ोन से सिम कार्ड निकल कर किसी दूसरे फ़ोन में डाल कर इस्तेमाल कर सकता है । इसी को रोकने के लिए सिम में पिन कोड लगाया जाता है ।

Puk blocked airtel sim open:

जब आपने अपने सिम कार्ड में पिन कोड सेट किया है तो जब भी आप अपने फ़ोन को रीस्टार्ट करेंगे या सिम को किसी दूसरे फ़ोन में डालेंगे तो सिम को शुरू करने के लिए आपको वो पिन कोड डालना होगा ।

कई बार आपके बिना पिन लगाए भी वो पिन मांग लेता है जो की सिम कम्पनिया लगा के रखती है। वो एक डिफोल्ट कोड होता है । एयरटेल का डिफ़ॉल्ट pin कोड हे 1234.

PUK code kya hota hai:

अब वापस आते है PUK कोड पर । PUK का मतलब है Personal unblocking key जब आप पिन कोड को 3 बार गलत टाइप कर देते है या अपना पिन भूल जाते है तब PUK कोड एक्टिवटे हो जाता है । और आपका सिम लॉक हो जाता है ।
एक बार PUK कोड एक्टिवटे हो जाने पर वो सिर्फ airtel puk code number से ही ओपन होगा । अब आप अपने पिन से सिम को अनलॉक नहीं कर पाएंगे ।

puk lock kaise khole

यहाँ पर धयान देने की बात ये है की puk blocked airtel सिम में कोड को डालने के लिए आपको 10 एटेम्पट ही मिलते है। अगर आपने PUK कोड को 10 बार गलत डाला तो आपका सिम हमेशा के लिए बंद हो जायेगा ।
और आपको फिर उस सिम कार्ड की नई कॉपी ही निकलवानी पड़ेगी । आपका नंबर नहीं बदलेगा, आपके आपने सिम कंपनी के स्टोर पर जाकर नई कॉपी निकलवा सकते है ।
पर ऐसी नौबत नहीं आएगी कुकी हमने आपके लिए Airtel puk code kaise khole का सबसे आसान तरीका नीचे विस्तार से समझाया है।

Airtel puk code kaise khole:

Airtel puk code को सिम की कंपनी के द्वारा लगाया जाता है तो उसको ओपन भी उन्ही के द्वारा किया जा सकता है ।

अगर आपको कोड के बारे में कोई आईडिया नहीं है तो गलत कोड डालने से बचे । कुकी 10 बार अगर कोड गलत दाल दिया तो सिम हमेशा के लिए लॉक हो जायेगा ।

Puk blocked airtel sim open करने के 2 तरीके है ।

  1. Customer care को कॉल करके (best method)
  2. Airtel App के द्वारा 
  3. SMS के जरिये

Customer care से पता करे:

kisi bhi sim ka puk code kaise khole

Airtel puk code इसके लिए एयरटेल के कस्टमर केयर पर कॉल करनी होगी । अगर आपके पास कोई दूसरा एयरटेल सिम वाला फ़ोन उपलब्ध है तो एयरटेल के कस्टमर केयर नंबर 198 या 121 डायल करे ।

अगर आपके के पास एयरटेल सिम वाला फ़ोन नहीं उपलब्ध है तो आप किसी भी सिम से एयरटेल के कस्टमर केयर नंबर 98920 98920 को डायल करे ।

Airtel puk code number:

नंबर डायल करने के बाद एयरटेल के बाद कुछ बेसिक चीज़े जैसे कॉल डिटेल्स के लिए 1 दबाये , बैलेंस के लिए 2 दबाये ऐसा आप सुनेगे इन सबको अवॉइड करके सीधा कस्टमर केयर से संपर्क करे वाले बटन को दबाये ।

यह भी पढ़े,

Call Barring क्या है और इसका इस्तेमाल आप कैसे कर सकते है ।
Udemy का कोई भी कोर्स फ्री मे डाउनलोड करे
Gadi Number Se Malik Ka Naam Pata Kare

अब आपसे सिम से जुडी कुछ जानकारी मांगी जाएगी जो आपकी id पर जिस पर आपने अपना सिम लिया था । उस id ओर लिखी हुई होगी । जैसे की आपका नाम , पिता का नाम , आपका पता आदि ।

एक बार ये कन्फर्म होने पर की सिम  आपका ही है कस्टमर केयर आपको Airtel puk code कोड दे देगा । इस कोड को फ़ोन में डाल कर आप अपने सिम को चालू कर पाएंगे ।

App के द्वारा airtel puk code online पता करे:

इस मेथड के इस्तेमाल से आप airtel sim puk code कोड तो पता कर पाएंगे लेकिन सिम लॉक होने से पहले । सिम लॉक होने के बाद ये तरीका काम नहीं करता ।

पर इस तरीका को इस्तेमाल करके आप अपना Airtel puk code कोड पता को करके कही लिख कर रख सकते है । कुकी ये सिर्फ 1 min में आप के द्वारा ही बिना किसी कस्टमर केयर को कॉल किये बिना कोड आसानी से पता कर पाएंगे।

एप्प से पता करने के लिए इस स्टेप्स को फॉलो करे :

1. अपने फ़ोन में एयरटेल एप्प डाउनलोड करे प्लेस्टोरे से ।

airtel app se puk code khole

2. एप्प डाउनलोड होने के बाद इसे अपने फ़ोन में ओपन करे।

airtel app download

3.  एप्प ओपन होने पर आपको अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करना होगा। जिसके लिए आपके नंबर पर एक otp आएगा।

airtel app verification

4. अब सबसे नीचे राइट साइड में MORE के ऑप्शन को ओपन करे।

kisi bhi sim ka puk code kaise khole

5. Help and support के ओपन को ओपन करे ।

airtel sim lock kaise khole

 

6. सर्च बार में PUK लिखे और सर्च करे ।

airtel sim lock kaise khole

7. बस अब आपका PUK कोड आपके सामने है . इस कोड को आप कही लिख कर रख ले ताकि सिम लॉक होने पर आप आसानी साई सिम को अनलॉक कर पाए ।

airtel puk blocked kaise khole

SMS के जरिये:

ये तरीका सबके लिए काम नहीं करता फिर भी आप चाहे तो इसे try कर सकते है।  इसके लिए आपको आपने सिम कार्ड का सिम नंबर जो।

आपके सिम कार्ड पर लिखा होता है वो पता होने चाहिए । या फिर जिस पैकिंग में सिम आता है उस पर लिखा होता है ।

airtel sim block kaise khole blocked sim ko kaise khole

PUK <स्पेस > सिम नंबर और भेज दें 51619  पर  । इसके बाद आपको एक SMS मिलेगा जिसमे आपका PUK कोड होगा ।

अंत में:

उम्मीद है आपको जानकारी पसंद आई होगी और आपको Airtel puk code  इसमें मदत मिली होगी। अब अगर आपका सिम लॉक भी जाये तो आप आसानी से उससे अनब्लॉक कर सकते है

कुकी अब आप के पास जानकारी है । औरो तक भी ये जानकारी पहुंचे इसके लिए इस पोस्ट को शेयर करे।

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हे तो हमें कमेंट में लिखे हम उसका उत्तर जरूर देंगे। और इस साइट को सब्सक्राइब करना न भूले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *