e-RUPI kya hai? कैसे काम करता है और इसके क्या फायदे है।

2 अगस्त 2021 को Pm modi ने भारत में पेमेंट के नए रूप E-Rupi को लांच किया है। इस पोस्ट में आप जानेगे e-RUPI kya hai और कैसे आप इसे इस्तेमाल कर सकते है।

e-rupi kya hai

ई-रूपी को पेमेंट के तरीके में एक क्रन्तिकारी बदलाव के रूप में देख जा रहा है। पैसो के लेनदेन को आसान बनाने के लिए सरकार पहले ही UPI को लेकर आई थी।

e-rupi kya hai?

eRupi एक prepaid gift voucher की तरह काम करता है, इसमें आपको एक वाउचर दिया जायेगा जो सिर्फ वही reedem हो सकता है जहा के लिए ये voucher बनाया गया है।

अब सरकार सीधा पैसे देने की बजाये eRupi voucher लोगो को देगी जिससे लोग बिचोलियो से बच सके और पैसे उसी काम में इस्तेमला हो जिसके लिए पैसा दिया गया है।

उदाहरण के लिए मान लीजिये सरकार से आपको पढाई के लिए erupi voucher दिया जाता है तो इसे सिर्फ उसी संसथान में reedem यानि भुना सकते है जहा के लिए इसे बनाया गया है।

इसके अलावा कोई भी इस voucher से पैसे नहीं निकाल सकता। वाउचर को भुनाने लिए आपके मोबाइल नंबर पर otp के जरिये वेरिफिकेशन किया जायेगा।

e-Rupi को कौन बनाएगा या संचालित करेगा?

erupi को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI), डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज, मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर और नेशनल हेल्थ अथॉरिटी द्वारा डेवलप किया गया है।

NPCI मुख्य रूप से E-Rupi के संचाल पर नजर रखेगी। इसमें आपकी privacy को भी ध्यान में रखा गया है ताकि आपकी जानकारी किसी दूसरे तक न पहुंचे।

जयादा जानकारी के लिए आप NPCI की official website https://www.npci.org.in/ पर भी जा सकते है जहा आप इसमें शामिल बैंक्स और बाकी जानकारी देख सकते है।

eRupi कैसे काम करता है?  

erupi आपको एक voucher की तरह मिलता है, जिसमे आपको एक QR code दिया जाता है जिसे आप सिर्फ वही इस्तेमाल कर सकते है जहा के लिए इसे issue किया गया है।

E-rupi kaise kaam karta hai

अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तब भी आप sms के जरिये इसे इस्तेमाल कर सकेंगे। उदहारण के लिए मान लीजिये आपने किसी XYZ होटल के लिए e-rupi voucher बनवाया है।

तब आप इसे QR code या sms से सिर्फ XYZ होटल में ही इस्तेमाल कर पाएंगे। किसी दूसरे होटल में अगर इस erupi voucher को इस्तेमला करना चाहेंगे तो ऐसा आप नहीं कर पाएंगे।

e-RUPI को कौन इस्तेमाल कर सकेगा?

e-RUPI को मुख्यतः बैंको के जरिये लोगो को दिया जायेगा, लेकिन अगर कोई प्रिवेट संस्था जैसे coroprate Hospital वगैरा भी eRUPye को इस्तेमाल करना चाहता है तो वो ऐसा कर सकता है।

इस वाउचर को कोई भी बैंक जा कर बनवा सकेगा लेकिन ये ध्यान रखना होगा की कहा कहा पर इसे Reedem किया जा सकता है।

अब लोगो को बैंक से किसी काम के लिए जयादा पैसे लेकर जाने की जरुरत नहीं, वो चाहे तो उन पैसे का eRupi voucher बनवा सकता है। क्युकी ये voucher सिर्फ उसकी जगह reedem हो सकता है जिसके लिया बना है इसलिए ये पूरी तरह से सेफ है।

ये भी पढ़े,

Careplex Vitals App Download [Updated Version]

e-Rupi के क्या फायदे है?

e-rupi kya hai ये तो आप जान गए अब बात करते है की इसके फायदे क्या है और क्यों इसे आम आदमी के लिए एक बहुत बड़ा कदम माना जा रहा है। 

1. e-RUPI का मुख्य उदेश्ये सरकार और लोगो के बीच से बिचौलिए को ख़तम करना है।

2. पैसे के लेनदेन को आसान और सुरक्षित बनाना।

3. पैसे सिर्फ उसी काम में इस्तेमाल हो सकेंगे जिसके लिए वाउचर दिया जायेगा।

4. दूसरा कोई e-rupi voucher से पैसे नहीं निकल सकता।

5. इसके इस्तेमाल में आपको फ़ोन, इंटरनेट या बैंक अकाउंट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

6. अब आपको किसी काम के लिए बहुत जयादा पैसे लेकर कही जाने की जरुरत नहीं, आप इसके लिए erupi voucher किसी भी बैंक से लेकर safely कही भी जा सकते है।

7. इसका इस्तेमाल कोई भी आम आदमी जिसे इंटरनेट या upi के बारे में नहीं पता वो भी कर पायेगा।

8. पैसे खोने का या किसी के द्वारा गलत इस्तेमाल करने का कोई रिस्क नहीं है इसमें।

9. किसी तरह का कोई भी रजिस्ट्रेशन करने की जरुरत नहीं।

UPI से कैसे अलग है e-RUPI?

UPI में जहा आपको एक स्मार्टफोन और इंटरनेट और बैंक अकाउंट की जरुरत होती थी पेमेंट करने के लिए। लेकिन eRUPI में आपको इनमे से किसी भी चीज़ की जरुरत नहीं।

UPI की तरह इसमें आपको मोबाइल की जरुरत तो पड़ेगी लेकिन UPI में आप सिर्फ smartphone से ही चला सकते है, लेकिन erupi को आप किसी keypad वाले फ़ोन से भी इस्तेमाल कर पाएंगे।

यहाँ पर धयान रहे ही erupi कोई एप्प नहीं है, ये एक गिफ्ट वाउचर की तरह है जो आपको QR code के रूप में मिलता है।

Final words on e-rupi kya hai?

eRupi भारत का एक और कदम ही digital environment की ओर, उम्मीद है ये सेवा लोगो के काफी काम आएगी ओर लोग सरकारी मदद का सीधा लाभ ले सकेंगे।

ये सेवा शुरू हो चुकी है ओर जल्द ही आप भी इसका फ़ायदा उठा सकेंगे। इस पोस्ट में हमने आपको e-rupi क्या है और erupi kaise kaam karta hai बताया है।

आपको ये जानकारी किसी लगी हमें कमैंट्स में जरूर बताये ओर इस पोस्ट को शेयर करना न भूले। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close