Sim Port kaise kare Vi,Airtel,Jio,Bsnl 2023 में | सिम पोर्ट करने का तरीका Online

इस पोस्ट में आप जानेगे Sim Port kaise kare साथ ही आपको सिम पोर्ट करने का तरीका Online और ऑफलाइन भी बतायेगे ताकि आप आसानी से किसी भी सिम को पोर्ट कर पाए।

Telecom Regulatry यानि Trai ने लोगो को ये ताकत दी है की अगर वो किसी सिम Provider Company से खुश नहीं है तो वो अपने सिम को किसी दूसरी कंपनी में पोर्ट यानि ट्रांसफर कर सकते है।

Sim Port kaise kare

सिम पोर्ट को MNP यानि मोबाइल नंबर पोर्टेब्लिटी भी कहते है। चलिए जानते है सिम पोर्ट करने के नियम 2023 में क्या है और सिम पोर्ट करने के कौन-कौन से तरीके है।

Table of Contents

Sim Port kaise kare (How To Port Sim)

सिम पोर्ट करने के लिए अपने मोबाइल से 1900 नंबर पर Port<space><अपना मोबाइल नंबर> लिख कर मैसेज करना है। इसके बाद आपको एक 8 Digit का UPC कोड मिलेगा जिसे लेकर आपको उस ऑपरेटर के स्टोर पर जाना है जिसमे सिम पोर्ट करना है।

उदहारण के लिए मैसेज में लिखे Port 9123456789 और इसे 1900 पर भेज दे। अगर आप जम्मू या कश्मीर में रहते है तो आप मैसेज करने के बजाये 1900 पर कॉल करके UPC code ले सकते है।

Sim Port Kaise Karaye

अपने सिम की Port रिक्वेस्ट करने से पहले आपको सभी नियम अच्छे से पढ़ लेने चाहिए जो हमने नीचे बताये है। चलिए पहले स्टेप्स में समझते है सिम पोर्ट करने के तरीके को। Step1- अपने फ़ोन में मैसेज एप्प को ओपन करे। Sim Port kaise kare Step2- अब आपको जिस सिम को पोर्ट करना है उसी सिम से 1900 पर Port<space><अपना मोबाइल नंबर> लिख कर मैसेज भेजना है। Sim Port Kaise Karaye Step3- अब आपको एक मैसेज प्राप्त होगा जिसमे 8 digit का रक UPC कोड मिलेगा। Sim Port Kaise Karaye Step4- इस UPC कोड के साथ मैसेज में आपको इस कोड की Validity की तारीख भी मिल जाएगी। आपको इस तारिख से पहले ही Port की रिक्वेस्ट करनी है। sim port kaise karaye

Step5- अब आप इस UPC कोड और एक Photo ID प्रूफ लेकर जिस सिम कंपनी में पोर्ट करना है उसके स्टोर पर या Shop पर जाना है।

Step6- स्टोर पर जाने के बाद आपको या तो एक CAF (Customer Application Form) भरना होगा या फिर स्टोर वाला ऑनलाइन ही आपकी फोटो क्लिक करके फॉर्म भर देगा।

आपको जिस कंपनी में सिम पोर्ट करना है उसका एक Plan buy करना पड़ता है। प्लान और SIM की fees देने के बाद आपके सिम की पोर्ट की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

आपको एक दूसरे नंबर पर एक SMS के जरिये Port के Status की जानकारी मिल जाएगी। ये सब होने पर 48hr से 4 दिन के बीच सिम पोर्ट हो जायेगा।

इस तरह से आप किसी भी कंपनी के सिम को पोर्ट कर सकते है। सभी सिम कंपनी में पोर्ट करने का यही तरीका है।     

सिम पोर्ट करने का तरीका Online (How To Port Sim Online)

सिम को ऑनलाइन पोर्ट करने के लिए पहले 1900 पर Port<space><अपना मोबाइल नंबर> लिख कर भेजना है और UPC कोड प्राप्त करना है। अब जिस भी कंपनी में सिम पोर्ट करना है उसकी वेबसाइट पर जाये और SIM Home Delivery request करे। सिम की होम डिलीवरी की रिक्वेस्ट करने के बाद उस कंपनी का सिम आपको उसी दिन या अगले दिन घर पर ही डिलीवर हो जायेगा। जब सिम आपके पास आएगा तब आपको ये UPC कोड और एक id प्रूफ देना होगा।

आप इन websites से SIM की होम डिलीवरी पाने की Request Submit कर सकते है। अभी BSNL में सिम पोर्ट करने का तरीका Online नहीं है।

Airtel SIM Home Delivery- Click here

Jio SIM Home Delivery- Click Here

Vi SIM Home Delivery- Click Here

ध्यान रहे की अभी ऑनलाइन सिम डिलीवर करने की सुविधा कुछ ही जगह पर है इसलिए आप अपनी लोकेशन डाल कर Websites से पहले पता कर ले।

अगर ऑनलाइन सिम डिलीवर नहीं हो रहा है तो आप SIM Port Kaise Kare के ऑफलाइन तरीके से अपने नजदीकी स्टोर पर जानकार अपने सिम को पोर्ट कर सकते है।

Airtel सिम पोर्ट करने का तरीका Online

अपने एयरटेल सिम को ऑनलाइन पोर्ट करने के लिए Port<Space>Airtel का नंबर लिख कर 1900 पर SMS करे।

इसके बाद आपको एक UPC कोड मिलेगा इसे सेव करले। अब जिस कंपनी में एयरटेल के सिम को पोर्ट करना है उसकी वेबसाइट को ओपन करे वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा।

इसमें सबसे ऊपर बीच वाले ऑप्शन Switch to airtel को सेलेक्ट करे और नीचे अपनी डिटेल्स जैसे मोबाइल नंबर और एड्रेस भरे।

Airtel सिम पोर्ट करने का तरीका Online

सब डिटेल्स ठीक से भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करदे। इसके बाद आपको एक सक्सेस का पेज ओपन होगा।

Airtel सिम पोर्ट करने का तरीका Online

यहाँ पर आप देखेंगे की लिखा है की आपको एक डिलीवरी से रिलेटेड कॉल आएगी और आपको अपना अड्रेस प्रूफ रेडी रखना है जो आपको सिम की डिलीवरी पर देना होगा।

सिम घर पर आने पर आपसे ये UPC कोड और एक ID प्रूफ माँगा जायेगा। हो सकता है आपसे SIM पोर्ट की कुछ फीस भी ली जाये। ये है एयरटेल सिम पोर्ट करने का तरीका Online किसी भी कंपनी में।

VI Sim Port Kaise Kare Online

VI जो आईडिया और वोडाफोन दोनों को मिला कर बानी कंपनी है के सिम को ऑनलाइन पोर्ट करने के लिए आपको पहले SMS के जरिये UPC कोड प्राप्त करना है।

कोड मिलने के बाद आपको VI की वेबसाइट पर जाना है और अपना मोबाइल नंबर जिसे पोर्ट करना है वो और अपना एड्रेस भरना है।

VI Sim Port Kaise Kare Online

अगर आपको अपना नंबर याद नहीं है तो हमारी इस पोस्ट kisi bhi sim ka number kaise Nikale को पढ़ कर अपना नंबर पता कर सकते है।

सब जानकारी भरने के बाद Submit करदे, अभी Vi में पोर्ट करने के लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना है लेकिन हो सकता है की आपको कोई रिचार्ज प्लान लेना पड़े नए सिम के साथ।              

सिम पोर्ट करने का तरीका Online Jio

जिओ में सिम को ऑनलाइन पोर्ट करने के लिए Port<Space>अपना मोबाइल नंबर लिख कर 1900 पर SMS करके UPC कोड प्राप्त करे। अब जिओ की वेबसाइट पर जाए और Home Delivery Request submit करे। जब सिम आपके घर पर आएगा तब ये UPC कोड और ID प्रूफ देकर आप जिओ में सिम को पोर्ट कर सकते है।

Port Sim Ko Activate Kaise Kare (Tele-Verify)

जब आपके पोर्ट किये गए सिम में नेटवर्क आ जाये तब आपको उस सिम कंपनी के tele-verification नंबर पर कॉल के जिरए अपनी id की डिटेल्स वेरीफाई करवानी है।

एक बार कस्टमर केयर आपकी डिटेल्स वेरीफाई करले तब आपका सिम एक्टिवटे हो जायेगा और आप कॉल्स और इंटरनेट का इस्तेमा कर पाएंगे।

Airtel & VI Tele-Verification नंबर- 59059 Jio Tele-Verification नंबर- 1977 BSNL Tele-Verification नंबर- 1507 सिम एक्टिवेशन की प्रक्रिया हर सिम के लिए अनिवार्य और फ्री है।

कॉल के बजाये आप SMS के जरिये भी सिम को एक्टिवटे कर सकते है जिसकी जानकारी आप यहाँ देख सकते है।

एयरटेल सिम एक्टिवेशन- Click Here Vi सिम एक्टिवेशन- Click Here एक बार एक्टिवेशन पूरा करने के बाद 24hrs के अंदर आपका नंबर एक्टिवटे हो जायेगा।

अगर 24hrs में भी आपका सिम एक्टिवटे नहीं होता तब आप सिम के कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते है।

सिम पोर्ट करने के नियम 2023

समय-समय पर लोगो के लिए सिम पोर्ट को आसान बनाने के लिए TRAI अपने नियमो में बदलाव करती रहती है जो आपको पता होने चाहिए। ये है सिम पोर्ट करने के 2023 के नियम

1. पोर्ट करने के लिए आपका सिम 90 दिन पुराना होना चाहिए।

2. आपके सिम पर कोई भी bill बकाया नहीं होना चाहिए ना ही वो किसी तरह के कोर्ट के आर्डर या Owernship में फ़सा हो।

3. अगर आपको अपना सिम same circle में पोर्ट करना है तो अब वो 48 hrs में हो जायेगा।

4. Outer Circle में यानि एक राज्य से दूसरे राज्य में पोर्ट करना है तो उसमे 4 दिन लगेगा जो पहले 15 दिन में होता था।

5. Jammu & Kashmir, Assam and North East में सिम पोर्ट होने में अभी भी 15 से 30 दिन ही लगेंगे।

6. UPC कोड अब सिर्फ 4din के लिए Valid होगा जो पहले 15 दिन के लिए वैलिड होता था।

7. Jammu & Kashmir, Assam and North East में ये अभी भी 30 दिन तक ही मान्य रहेगा।

कितनी फीस लगती है सिम पोर्ट करने में

सिम पोर्ट करने के लिए आपको पहले एक SMS करके UPC कोड प्राप्त करना होता। इस SMS को भेजने के लिए या तो आपके फ़ोन में SMS पैक होना चाहिए या फिर इस SMS के लिए 6rs का चार्ज लग सकता है

SMS के अलावा आपको जिस कंपनी में सिम पोर्ट करना होता है उसके लिए नए SIM के साथ आपको एक रिचार्ज Plan भी लेना होता है जिसे रेट अलग-अलग हो सकते है।

वैसे तो नए सिम के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाता लेकिन कुछ सिम बेचने वाली शॉप्स आपसे 50rs की फीस ले सकते है।

कुल मिला कर आपको एक SMS भेजने का चार्ज और एक Recharge प्लान ये दो फीस सिम पोर्ट करते वक़्त लगती है।

क्या अलग-अलग कंपनी के सिम को पोर्ट करने का तरीका अलग है

आपका सिम चाहे किसी भी कंपनी जैसे एयरटेल, बीएसएनएल, VI या जिओ का हो सबके लिए सिम पोर्ट करने का तरीका एक ही है।

अपने फ़ोन में 1900 पर SMS करके UPC कोड लेना है और एक ID प्रूफ के साथ जिस कंपनी में पोर्ट करना है उसके स्टोर पर जाना होता है। Sim Port Kaise Kare का ये तरीका सभी सिम कंपनी में एक ही है।

सिम पोर्ट के लिए UPC कोड कैसे प्राप्त करे और कैसे पहचाने

जब आप अपने फ़ोन से 1900 पर Port<space><अपना 10 संख्या का मोबाइल नंबर> लिख कर SMS करेंगे तब आपको एक मैसेज आएगा जिसमे UPC कोड होगा।

ये UPC कोड 8 डिजिट का होता है और किसी सिम को पोर्ट करने के लिए इसकी जरुरत पड़ती है। ये कोड आपको उसी सिम से SMS करके प्राप्त करना होता है जिसे पोर्ट करना है।

 

Sim Port Kaise Kare
Image credit:indianexpress.com

यहाँ पर धयान रहे की जब आपका नंबर पोर्ट हो जायेगा तो आपके सिम का कोई प्लान या बैलेंस ट्रांसफर नहीं होगा।

आपके सिम का बैलेंस और सभी प्लान्स ख़त्म हो जायेगे। घर बैठे आसानी से अपने सिम को किसी भी कंपनी में करे पोर्ट।

जाने SIM port kaise kare के सभी तरीके,नियम,फीस और बाकी जानकारी। सिम पोर्ट के दौरान आपका सिम 2 hrs के लिए बंद हो सकता है। इसलिए अपनी आने वाली कॉल्स को डाइवर्ट कर ले या जरुरी लोगो को इन्फॉर्म करदे।

सिम पोर्टिंग या MNP क्या है और भारत में कब शुरू हुई

MNP यानि Mobile number portability से आप बिना अपने नंबर को बदले किसी दूसरी कंपनी में अपने सिम को ट्रांसफर कर सकते है।

भारत सरकार की संस्था टेलीकॉम रेगुलेटरी TRAI ने सिम कार्ड Users को पावर देने के लिए February 5, 2011 को SIM port की सेवा शुरू की थी। 

इससे लोगो को ये हक़ मिला की अगर कोई यूजर अपनी सिम कंपनी से खुश नहीं है या किसी दूसरी कंपनी में उसे अच्छे प्लान्स मिल रहे है तो वो अपने नंबर को किसी दूसरे कंपनी में ट्रांसफर कर सकता है।

Final words on Mobile number Port kaise kare

सिम पोर्ट करने से आप बना अपना नंबर बदले अपने सिम की कंपनी बदल सकते है। एक बार सिम पोर्ट करने के बाद अगले 90 दिन बाद दोबारा से पोर्ट कर सकते है।

उम्मीद है इस पोस्ट में आपको Sim पोर्ट करने से जुडी सभी तरह की जानकार मिल गई होगी। जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करे और किसी भी सवाल के लिए हमें कमैंट्स में लिखे।

FAQ

क्या एयरटेल की सिम जिओ में पोर्ट करने से उसकी सभी सेवाएं बंद हो जाएगी?

जी हां, एक बार सिम पोर्ट होने पर आपके पुराने सिम के सभी प्लान्स और बैलेंस ख़तम हो जाते है।

क्या अपना सिम पोर्ट करने के बाद हम कॉल डिटेल्स निकलवा सकते है?

जी है बिलकुल निकलवा सकते है, लेकिन कॉल डिटेल निकलने के लिए स्पेशल परमिशन लेनी होती है।

क्या कर्नाटक का सिम कार्ड राजस्थान में पोर्ट हो जाएगा?

जी हां, ट्राई ने अपने नियमो में बदल किये है जिससे अब एक स्टेट से दूसरे स्टेट में भी सिम पोर्ट किया जा सकता है वो भी सिर्फ 4 दिन में

सिम नंबर पोर्ट करने पर सिम का नंबर रहेगा या बदल जाएगा?

सिम पोर्ट करने से सिर्फ कंपनी बदलती है आपका नंबर नहीं बदलता, पोर्ट होने के बाद भी आप अपने नंबर को पहले की तरह ही इस्तेमाल कर सकते है।

एक सिम से दूसरे सिम में पोर्ट करने पर उसमे पहली वाली सिम का बैलेंस आएगा क्या?

एक बार सिम पोर्ट हो जाने पर आपके पुराने सिम के सभी प्लान्स और बैलेंस ख़तम हो जाता है।

क्या जिओ ने सिम पोर्ट करना बंद कर दिया है?

जी नहीं आप आसानी से किसी भी कंपनी के सिम को किसी दूसरी कंपनी में पोर्ट करा सकते है।

जो एयरटेल की सिम बेचते हैं और नंबर पोर्ट करते हैं जगह-जगह पर कैंप लगा कर क्या उसका नंबर मिल सकता है?

एयरटेल समय समय पर अपने ग्राहकों के लिए कैम्प्स लगता रहता है। इसकी कोई निश्चित जगह नहीं है इसलिए आपको उसका नंबर नहीं मिलेगा।

जिओ सिम पोर्ट कराने के बाद फोन से बात क्यों नहीं होता?

सिम पोर्ट होने के दौरान कुछ समय के लिए आपका सिम ऑफ हो सकता है, एक बार successfully आपका सिम पोर्ट हो जाये फिर आपको ये समस्या नहीं आएगी।

क्या नयी सिम को पोर्ट कर सकते है?

सिम पोर्ट करने के लिए आपके सिम को 90 दिन पुराना होना चाहिए उसके बाद ही आप अपना सिम पोर्ट कर सकते है।

I’m sending port request at 1900 to port my Jio Sim to other but unable to get port code

सिम पोर्ट का मैसेज करने के लिए कुछ चार्ज लगता है, अगर आपके सिम में SMS के लिए बैलेंस नहीं तो SMS नहीं जायेगा। अगर सिम में बैलेंस होने बाद भी कोई दिक्कत आ रही है तो आप jio स्टोर पर जा कर इसे solve कर सकते है।

sim card port karna kis date se chalu hua?

भारत में SIM पोर्ट की शुरुवात 5 feb 2011 से शुरू हुई। बाद में इसमें 2018 में बदलाव भी किये गए जिससे sim port के काम में तेजी आई है।

jio ko idea me port kaise kare bina sim badle?

अपने जिओ के सिम को आईडिया में जिसे अब Vi कहते है में पोर्ट करने के लिए आपको अपने सिम से Port और अपना मोबाइल नंबर लिख कर 1900 पर SMS करना है। इसके बाद आपको UPC कोड मिलेगा, इस कोड और एक फोटो id प्रूफ लेकर Vi के स्टोर पर जाना है।

idea sim ko port hone se kaise roka or kaise kare unactivated?

अगर आप सिम पोर्ट को कैंसिल करना चाहते है तो उसके लिए आपको कस्टमर केयर से संपर्क करना होगा।

sim port ki progres kese pata kare?

सिम पोर्ट के प्रक्रिया शुरू होने पर आपको एक SMS मिलेगा जिसमे पोर्ट कब तक हो जायेगा की तारीख और समय लिखा होगा।

किसी दूसरे की सिम को कैसे पोर्ट करे और उसे पता भी न चले?

आप किसी दूसरे की सिम को पोर्ट नहीं करा सकते क्युकी इसकिये आपको id प्रूफ जमा करना होता है और ये legally भी सही नहीं है।

एक सिम को कितनी बार पोर्ट किया जा सकता है?

सिम पोर्ट करने की कोई लिमिट नहीं है लेकिन पोर्ट करने के लिए आपका सिम 90 दिन पुराण होना चाहिए। अगर आपने अभी सिम पोर्ट किया है तो दोबारा पोर्ट करने के लिए आपको 90 दिन का इंतजार करना पड़ेगा।

घर बैठे सिम पोर्ट कैसे करें?

घर बैठे सिम को पोर्ट करने के लिए आपको 1900 पर SMS करके UPC कोड लेना है और जिस कंपनी में सिम पोर्ट करना है उसे ओपन करके होम डिलीवरी की रिक्वेस्ट सबमिट करनी है। इसके बाद सिम कार्ड आपके घर पर ही आ जायेगा आपको बस एक फोटो id प्रूफ और UPC कोड देना होगा।

सिम पोर्ट करने के लिए कौन से नंबर पर मैसेज करें?

चाहे आपको किसी कंपनी में सिम पोर्ट करना हो आपको सब में Port अपना मोबाइल नुमैर लिख कर 1900 पर SMS करना है।

नई सिम कितने दिन में पोर्ट होती है?

Same circle में सिम पोर्ट होने में 3 दिन तो वही Outer Circle में सिम पोर्ट होने में 5 दिन लगते है।

7 thoughts on “Sim Port kaise kare Vi,Airtel,Jio,Bsnl 2023 में | सिम पोर्ट करने का तरीका Online”

Comments are closed.